डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

सेहतराग टीम

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो आज के समय में किसी भी वर्ग के लोगों को हो सकती है। यह एक आम समस्या है इस बीमारी की वजह से शरीर में शर्करा स्तर बढ़ने लगता है। वैसे तो इस बीमारी का इलाज संभव है लेकिन कई बार हमारी लापरवाही की वजह से ये अपना जटिल रूप ले लेती है। इसलिए डायबिटीज़ के मरीजों को डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

पढ़ें- सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार

इस बीमारी में चीनी और चीनी से बने पदार्थों को खाने की मनाही होती है। इसके साथ ही कई ऐसे फल और सब्जियां हैं, जिनका सेवन डायबिटीज़ के मरीजों को नहीं करना चाहिए। अगर आप डायबिटीज़ के मरीज है तो जरूरी है कि आप अपना डाइट चार्ट बना लें और सख्ती से उसका पालन करें। इसके साथ आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ? आइए जानते हैं-

क्या खाना चाहिए (What Should to Eat in diabetes in Hindi)?

आप अपनी डाइट में प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट युक्त चीज़ों का अधिक सेवन करें। बात करें प्रोटीन की तो आप दाल, राजमा, सोयाबीन, चिकन और अंडे आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहें हैं कि मीठे से दूरी बनाए रखें। जबकि कार्बोहाइड्रेट के रूप में खीरा, टमाटर, फूलगोभी, शिमला मिर्च, बैंगन, गाजर और चुकंदर और भिंडी का सेवन कर सकते हैं। मधुमेह के मरीजों को आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें शर्करा होती है। वसा युक्त चीज़ों में आप मछली और कम फैट युक्त डेरी प्रोडक्ट ले सकते हैं।

क्या नहीं खाना चाहिए (What Should Not to Eat in Diabetes in Hindi)?

चॉकलेट, आइसक्रीम, मिठाई, दूध, हलवा आदि चीज़ों का सेवन बिल्कुल न करें। साथ ही शराब और कोल्ड ड्रिंक्स से दूर रहें, क्योंकि इनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है। चाय और कॉफी से दूर रहें। खासकर दूध वाली चाय तो बिल्कुल न पिएं। इसके बदले में ग्रीन टी (हरी चाय) ले सकते हैं। ग्रीन टी में भी चीनी का यूज़ न करें। ऑयली चीज़ों से दूरी बनाएं। इसके साथ ही रोजाना सुबह-शाम वर्कआउट जरूर करें। शर्करा स्तर को सप्ताह में एक बार जरूर चेक करें।

 

इसे भी पढ़ें-

वो 8 खाद्य पदार्थ, जो डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं खाना चाहिए

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।